सभी प्रकार की त्वचा के लिए घर का बना फेशियल मास्क रेसिपी

  • मैरी क्लेयर को दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं पर कमीशन कमा सकते हैं।

  • पेंट्री खोलने का समय

    जबकि सबसे अच्छा शीट मास्क और बेहतरीन फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं, कभी-कभी आपके पास इस तरह की विलासिता का इलाज करने के लिए समय या पैसा नहीं होता है। हम समझते हैं। घर का बना फेस मास्क रेसिपी बनाएं जो वास्तव में काम करे।

    एक बार आपकी पेंट्री में ज्यादातर चीजें क्लियोपेट्रा के सौंदर्य शस्त्रागार में पसंदीदा हथियार थीं। चूँकि उन्हें “असाधारण सौंदर्य की महिला” और उपचारों की अग्रणी माना जाता था, इसलिए उनके उदाहरण का अनुसरण करना और प्राकृतिक व्यंजनों की दुनिया को अपनाना केवल, अच्छी तरह से, स्वाभाविक लगता है।

    क्या आप अपनी त्वचा की प्यास बुझाना चाहते हैं, दाग-धब्बों से लड़ना चाहते हैं, चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं या रोमछिद्रों को सिकोड़ना चाहते हैं? अपने मिक्सिंग बाउल को पकड़ें और इन होममेड फेशियल मास्क रेसिपी में से किसी एक को आज़माएँ …

    मुंहासे वाली त्वचा के लिए घर का बना फेस मास्क

    1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी – अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण बैक्टीरिया को उनके निशान में रखने में मदद करता है।

    1 बड़ा चम्मच शहद – स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी

    1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा – अपने एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों और हल्के एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है।

    1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर (जैसे मटका) – एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस जो एक जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में भी काम करता है।

    एक बाउल में सभी सामग्री को मिला लें और तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक सजातीय, एकसमान कंसिस्टेंसी न मिल जाए। पेस्ट को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें, फिर इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। एक्सफोलिएशन को तेज करने के लिए एक सॉफ्ट वॉशक्लॉथ का इस्तेमाल करते हुए गुनगुने पानी के साथ भाग जाता है।

    रूखी त्वचा के लिए घर का बना फेस मास्क

    1/2 पका हुआ एवोकाडो – इसमें एंटीऑक्सिडेंट कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड को मॉइस्चराइज़ करते हैं जो त्वचा की एपिडर्मिस परत में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

    1/2 पका हुआ केला – शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर जो त्वचा को प्रदूषण जैसे मुक्त कणों से बचाते हैं, साथ ही त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करने के लिए जाने जाने वाले अमीनो एसिड, और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए पोटेशियम।

    1 चम्मच जैविक, जैविक दही – लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड से भरा एक टेबलवेयर जो मृत एपिडर्मल कोशिकाओं को भंग कर देता है, कैल्शियम त्वचा के नवीनीकरण और जस्ता की सुविधा प्रदान करता है, जो इसके विरोधी भड़काऊ और सेबम-विनियमन गुणों के लिए जाना जाता है।

    1 चम्मच शहद – इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग धन्यवाद जो आपके पर्यावरण से नमी को अवशोषित करते हैं।

    एवोकाडो और केले को मैश करके चिकना पेस्ट बना लें, फिर दही और शहद डालकर पेस्ट बनने तक मिलाएँ। अपने चेहरे पर मास्क लगाएं, इसे दस मिनट तक बैठने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

    ब्लैकहेड्स के लिए घर का बना मास्क

    2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर – स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और ग्लाइकोलिक एसिड का एक स्रोत है, जो प्रोटीन को तोड़ने के लिए जाना जाता है जो त्वचा पर त्वचा की कोशिकाओं को रखता है, और नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

    2 बड़े चम्मच जैतून का तेल – एक्सफोलिएशन प्रक्रिया का समर्थन करते हुए, बाहरी परत को नरम करते हुए त्वचा को साफ करता है।

    1 चम्मच शहद – अपने मजबूत मॉइस्चराइजिंग, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है।

    एक बाउल में सभी सामग्री को मिला लें और तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक सजातीय, एकसमान कंसिस्टेंसी न मिल जाए। एक बार तैयार होने के बाद, स्क्रब को अपने चेहरे पर कोमल, गोलाकार गतियों से रगड़ें। याद रखें कि आप त्वचा को फाड़ना नहीं चाहते हैं, इसलिए अपना समय लें और धीरे से एक्सफोलिएट करें।

    चमकदार त्वचा के लिए घर का बना फेस मास्क

    3 बड़े चम्मच पिसी हुई दलिया – नींबू के रस से होने वाली जलन को रोकने के लिए इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

    1 बड़ा चम्मच शहद – अपने मॉइस्चराइजिंग और फर्मिंग गुणों के लिए जाना जाता है।

    1/2 छोटा चम्मच हल्दी – इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सेल डैमेज को धीमा करते हैं और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं।

    1 छोटा चम्मच नींबू का रस – विटामिन सी से भरपूर, जो चमकदार दिखने वाली त्वचा देने के लिए उत्पादित मेलेनिन की मात्रा को कम करता है।

    एक बाउल में सभी सामग्री को मिला लें और तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक सजातीय, एकसमान कंसिस्टेंसी न मिल जाए। अपने चेहरे पर मास्क लगाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी और एक मलमल के कपड़े से धो लें।

    घर का बना फेस मास्क

    ग्लोबल वार्मिंग छवियां / आरईएक्स / शटरस्टॉक

    रोमछिद्रों के लिए घर का बना फेस मास्क

    1 अंडे का सफेद भाग – इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं।

    1 छोटा चम्मच नींबू का रस – साइट्रिक एसिड सामग्री के कारण इसके एक्सफ़ोलीएटिंग प्रभाव के लिए जाना जाता है।

    अंडे की सफेदी को गाढ़ा और फूलने तक फेंटें, धीरे-धीरे फेंटते हुए नींबू का रस मिलाएं। मेकअप ब्रश से मास्क लगाएं (एक फ्लैट फाउंडेशन ब्रश सबसे अच्छा काम करता है)। मास्क को पूरी तरह सूखने दें – इसमें लगभग 5-10 मिनट का समय लगना चाहिए और आपकी त्वचा टाइट महसूस होगी। गुनगुने पानी से धोकर निकालें।

    संवेदनशील त्वचा के लिए घर का बना फेस मास्क

    2 बड़े चम्मच पिसी हुई ओटमील – इसमें सैपोनिन नामक क्लींजिंग एजेंट होता है और यह सूजन-रोधी होता है।

    1 बड़ा चम्मच सादा जैविक दही – लालिमा पैदा किए बिना त्वचा की ऊपरी परत को धीरे से एक्सफोलिएट करता है।

    1 बड़ा चम्मच शहद – लालिमा को कम करने, बैक्टीरिया से लड़ने, मॉइस्चराइज़ करने और सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।

    एक बाउल में सभी सामग्री को मिला लें और तब तक मिलाएँ जब तक कि आपको एक समान पेस्ट न मिल जाए। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट को गोलाकार गति में रगड़ते हुए गुनगुने पानी से धो लें, फिर एक तौलिये से सुखाएं। अपने चेहरे पर किसी भी अवशेष को कोमल, गोलाकार आंदोलनों के साथ फैलाएं।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *