घर पर अपने बालों को डाई कैसे करें (और आपदा से बचें)

  • मैरी क्लेयर को दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • अपने खुद के बालों को कैसे डाई करें – इसे ऐसा दिखाने के लिए टिप्स और ट्रिक्स, जैसे आप हर बार सैलून से वापस आए हों

    हर किसी के पास हेयरड्रेसिंग सैलून जाने का समय नहीं है, अकेले स्टाइलिस्ट की कुर्सी पर दो या तीन घंटे अपने बालों को रंगने के लिए बैठने दें। कभी-कभी बॉक्स रंग ही एकमात्र विकल्प होता है, इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि घर पर अपने बालों को सही तरीके से कैसे रंगा जाए।

    हो सकता है कि आप अपने दम पर पेशेवर डिप, ओम्ब्रे या बालाज हेयर डाई बनाने में सक्षम न हों, लेकिन जब आप अपना रेग्रोथ करते हैं या पूरी तरह से नया रंग चुनते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना होता है।

    हेयर कलरिस्ट होना एक कारण से एक पेशा है – यह बिल्कुल वैसा ही शेड पाने के लिए फॉर्मूला प्राप्त करने के बारे में है जैसा आप चाहते हैं। इसलिए, यदि आप एक कठोर रंग परिवर्तन के बारे में सोच रहे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप बालों के रंग के कुछ विचारों वाले विशेषज्ञ से मिलें।

    लेकिन अगर आप अपने चेहरे को फ्रेम करने के लिए भूरे, काले, या गोरा हाइलाइट्स जोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जो आपको अपने होम सैलून में परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

    घर पर बालों को डाई कैसे करें?

    1. दो बॉक्स खरीदें

    कल्पना कीजिए कि आप आधे रास्ते में हैं और महसूस करें कि आप इससे बाहर हैं। यदि आपके बाल कंधे की लंबाई या छोटे और मोटे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आपको अपने पूरे सिर को ढकने के लिए दो बक्से चाहिए।

    2. पैच टेस्ट करें

    आपको पता नहीं है कि आपकी त्वचा हेयर डाई में मौजूद रसायनों पर प्रतिक्रिया करेगी या नहीं, इसलिए आपको हमेशा पैच टेस्ट करना होगा। अभी पता लगाना बेहतर है, बाद में नहीं …

    3. Do एन एसवाणिज्यिक परीक्षण

    हम जानते हैं कि आप बदलाव को लेकर उत्साहित हैं, लेकिन आपको इसे ठीक से करने की आवश्यकता है। आपको यह जांचना होगा कि आपके वर्तमान बालों का रंग सूत्र के साथ अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि यदि परिवर्तन दलदली पानी जैसा दिखता है, तो आप इतने खुश नहीं होंगे। (पैच और थ्रेड परीक्षण दोनों को सटीक रूप से कैसे करें, इस पर हमारी युक्तियों के माध्यम से स्क्रॉल करते रहें।)

    3. अपने हेयरलाइन को साफ रखें

    अपने हेयरलाइन के साथ कुछ लिप बाम लगाएं जहां आप नहीं चाहते कि पेंट फैल जाए। यह त्वचा को मुरझाने से बचाएगा, जिसमें कई दिन लग सकते हैं। अपने बालों को रंगने के लिए यह शीर्ष युक्तियों में से एक है।

    4. आप अपने बालों को ब्रश करें

    सुनिश्चित करें कि आपके बाल शुरू करने से पहले उलझे हुए हैं, यहां तक ​​​​कि सबसे छोटी गाँठ भी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

    5. अपने बालों को विभाजित करें

    पेशेवर हमेशा अपने बालों को चार भागों में बांटते हैं – बीच में, और फिर कान से कान तक ताज के माध्यम से। सबसे पहले सामने के हिस्सों को डाई करें क्योंकि वे सबसे अधिक दिखाई देते हैं, इसलिए पूर्ण प्रसंस्करण समय की आवश्यकता होती है।

    6. बोतल का प्रयोग न करें

    हां, यह आमतौर पर एक बॉक्स में आता है, लेकिन पेंट को सीधे अपने बालों पर लगाने से सैलून में फिनिश नहीं मिलेगी। इसके बजाय, रंगकर्मी के साथ खेलें और डाई लगाने के लिए मिक्सिंग बाउल और कलरिंग ब्रश का उपयोग करें।

    7. टूथब्रश का इस्तेमाल करें

    यदि आप केवल अपने बालों को हल्का करना चाहते हैं, तो एक साफ टूथब्रश या बरौनी ब्रश का उपयोग करें और इसे उस क्षेत्र पर लगाएं जहां सूरज सामान्य रूप से आपके बालों को हल्का कर दे (यानी आपके चेहरे के आसपास और सिरों पर)। यह हाइलाइट्स का प्राकृतिक रूप सुनिश्चित करेगा।

    8. ऊपर से शुरू करें

    अपने पूरे सिर को एक अलग रंग में रंगते समय, हमेशा जड़ से शुरू करें – इस क्षेत्र को रंग प्राप्त करने में अधिक समय लगेगा – और फिर सिरों तक कंघी करें।

    9. अपने बालों को अच्छे से धोएं

    रंगाई के तुरंत बाद अपने बालों को शैम्पू से न धोएं, बस शुरुआत में इसे पानी से धो लें। जब आप अपने बालों को शैम्पू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सल्फेट मुक्त है। सल्फेट्स बालों के शाफ्ट को प्रफुल्लित करते हैं और रंग को धोने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

    सर्वश्रेष्ठ घरेलू बालों का रंग

    हेयर पारखी जोश वुड ने आपके बालों को रंगने के लिए घरेलू उपयोग के लिए पेशेवर उपभोक्ता हेयर केयर उत्पादों की अपनी लाइन लॉन्च की है। वर्गीकरण में शैंपू, कंडीशनर, बालों के झड़ने को ठीक करने के लिए ब्रश और टोनिंग मास्क “रंगीन तीर” शामिल हैं।

    हेयर डाई अद्वितीय है, यह आपके बालों के पूरे सिर में आसानी से फैलती है और कागज़ की पतली परतों के माध्यम से कंघी किए बिना सभी बढ़ी हुई जड़ों को कवर करती है। इसका उपयोग करना आसान है, जिसके परिणाम कुर्सी पर प्राप्त किए जा सकते हैं।

    एक कदम और आगे बढ़ते हुए, आप उसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं, अपने बालों की ज़रूरतों के बारे में कुछ सवालों के जवाब दे सकते हैं और आपको उन उत्पादों पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जिनकी आपको ज़रूरत है। तथा आप स्वयं मानव से कुछ अतिरिक्त युक्तियों और सलाह के लिए YouTube पर भी जा सकते हैं।

    “ओमेगाप्लेक्स” एंटी-क्रैक तकनीक वाला पहला घरेलू रंग। एक सीरम इंजेक्शन, मरम्मत सीलेंट और पुनर्योजी के साथ पूरा, यह श्वार्जकोफ उत्पाद बालों के बंधनों की रक्षा करने, रंग को सील करने और यहां तक ​​कि तीन सप्ताह के बाद बालों को पुन: उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कम भंगुरता के बारे में सोचें और 15 रंगों के चमकीले रंगों का चयन करें, जिनमें गोरा से लेकर काला तक शामिल हैं।

    लंदन ब्लीच

    यदि आप एक साहसिक कार्य के मूड में हैं और हल्के पीले या मजबूत नीले बाल पसंद करते हैं, तो वास्तव में विचार करने के लिए कोई अन्य ब्रांड नहीं है।

    ब्लीच लंदन वैकल्पिक रंगों का राजा और रानी है, और उनकी सभी शाकाहारी रेंज बूट्स से उपलब्ध है, जो आश्चर्यजनक रूप से £ 6 की कम कीमत से शुरू होती है। वैसे उनके सैलून में भी ऐसे रंगों का इस्तेमाल किया जाता है।

    अवेकवर्ड पीच, द बिग पिंक, और वाश अप मरमेड जैसे नामों के साथ, ये रंग धोखेबाजों के लिए नहीं हैं, लेकिन जब आप उनके इंस्टाग्राम को देखते हैं तो आपको बस लुभाया जा सकता है …

    पैच टेस्ट कैसे करें

    पैच टेस्ट करने के तरीके के बारे में जोश वुड की युक्तियां यहां दी गई हैं:

    1. एक कटोरे में, सिक्के के आकार और रंग उत्प्रेरक की मात्रा मिलाएं।

    2. अपने कान के पीछे थोड़ी मात्रा में लगाने के लिए एक कपास की गेंद का प्रयोग करें।

    3. इसे 48 घंटे के लिए छोड़ दें, आपको यह भी ध्यान नहीं देना चाहिए कि यह वहां है। कोशिश करें कि इस दौरान इसे न धोएं।

    4. टिप: पैच टेस्ट के लिए बोतलों को खोलने के बाद कैप्स को कसकर कसना बहुत जरूरी है। यदि आप नहीं करते हैं, तो उत्पाद ऑक्सीकरण कर सकते हैं और सक्रिय तत्व काम नहीं करेंगे।

    5. यदि आपके पास पैच परीक्षण की प्रतिक्रिया के कोई संकेत हैं, तो इसे तुरंत धो लें और रंग का उपयोग न करें।

    6. यदि आप डाई के प्रति प्रतिक्रिया के कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो निर्देशानुसार रंग का उपयोग करें।

    मैरी क्लेयर यूके हेयर अवार्ड्स 2021 बैनर

    स्ट्रैंड्स का टेस्ट कैसे करें

    आपने बैंड टेस्ट के बारे में तो सुना होगा लेकिन फिर भी खुद से पूछिए कि आखिर ये है क्या? हाइलाइट टेस्ट एक प्रारंभिक बाल परीक्षण है। यह प्रसंस्करण, यानी रंगाई के लिए इसकी उपयुक्तता निर्धारित करता है। यहां बैंड परीक्षण करने का तरीका बताया गया है:

    बालों के लगभग 1/4 इंच मोटे हिस्से पर एक स्ट्रैंड टेस्ट करें (इसे छिपाने में सक्षम होने के लिए नीचे से चुनें) यह देखने के लिए कि क्या आपके बाल उस रंग को लेते हैं जिसे आप लक्षित कर रहे हैं।

    1. सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें।

    2. परीक्षण करने के लिए बालों का एक किनारा चुनें।

    3. अपने बाकी बालों को अलग करने के लिए प्लास्टिक क्लिप का उपयोग करें ताकि पेंट लगाने के बाद स्ट्रैंड आपके बाकी बालों को न छुए। फिर इस स्ट्रैंड को डाई करें।

    4. यह सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे प्रतीक्षा करें कि आप अपने बालों के रंग के परिणामों से संतुष्ट हैं।

    5. यदि आप रंग से संतुष्ट हैं, तो बाहर जाएं और इसे रंग दें।

    अपने बालों को गोरा कैसे करें

    गहरा रंग चुनना बहुत आसान है क्योंकि आप अपने बालों में रंगद्रव्य जोड़ रहे हैं; यदि आप अपने बालों को गोरा करना चाहते हैं तो यह अधिक कठिन है क्योंकि आप रंगद्रव्य को हटा रहे हैं। सबसे पहले, आपको अपनी पसंद के सुनहरे बालों के बारे में पता होना चाहिए। दूसरा, गोरा के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए उसे पढ़ें।

    एक शानदार गोरा रंग पाने की कुंजी आपके बिदाई में प्राकृतिक रंग के साथ काम कर रही है ताकि एक जैविक बनावट बनाई जा सके जो धारीदार नहीं दिखती। यदि आपके बाल प्राकृतिक रूप से अधिक चमकदार हैं, तो ऐश ब्लोंड चुनें। इसी तरह, अगर आपकी जड़ों में थोड़ी लालिमा है, तो शैंपेन शेड चुनें।

    और याद रखें कि मनचाहा गोरा पाने के लिए आपको अपने बालों को एक से अधिक बार रंगना पड़ सकता है। आप अपने बालों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इन सत्रों के बीच अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए ओलाप्लेक्स हेयर ट्रीटमेंट लागू करें क्योंकि यह भंगुरता को रोकेगा और अपने गाल को खाड़ी में रखने के लिए अपने बालों को धोते समय सबसे अच्छे बैंगनी शैंपू में से एक का उपयोग करें।

    अपने बालों को सिल्वर कैसे डाई करें?

    आपके बालों को सिल्वर या अन्य हल्के रंगों जैसे गुलाबी और नीले रंग में रंगने के लिए समान नियम लागू होते हैं। कुंजी पहले अपने बालों को हल्का करना है। एक बार हो जाने के बाद, आप सिल्वर रिंस लगा सकते हैं।

    सबसे पहले अपने बालों को 48 घंटे तक न धोएं। प्राकृतिक तेल स्कैल्प को ब्लीचिंग इरिटेशन से बचाने में मदद करेगा। अपने प्रक्षालित बालों से पीलापन दूर करने के लिए सबसे पहले बैंगनी टॉनिक लगाएं। फिर ऊपर दिए गए चरणों के अनुसार डाई लगाएं। एक बार जब आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लेते हैं, तो अपने शैम्पू को अपने सबसे अच्छे सल्फेट-मुक्त शैम्पू से धोते हुए इसे जारी रखें।

    और वहां आपके पास घर पर अपने बालों को डाई करने के तरीके के बारे में एक पूरी गाइड है।

    अपना समय लें, हमारे निर्देशों का पालन करें और कुछ ही समय में आपके बाल नए दिखने लगेंगे।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *