अपने बालों को कैसे धोएं (क्योंकि आप शायद इस समय गलत रहे हैं)

  • मैरी क्लेयर को दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • धोएं, कुल्ला करें, दोहराएं। ठीक?????

    अपने बालों को धोना एक ऐसी चीज है जिसे हम हर समय करते हैं। यह कुछ ऐसा है जो हम नियमित रूप से कर रहे हैं क्योंकि हमें दिखाया गया था कि इसे कम उम्र में कैसे करना है। तो किसी का उसे अपने बाल धोने का तरीका बताने का विचार मूर्खतापूर्ण लगता है, है ना?

    खैर, शायद नहीं। उदाहरण के लिए, निश्चित रूप से सूखे घुंघराले बालों वाले किसी व्यक्ति को अपने बालों को पूरी तरह से अलग तरीके से धोना चाहिए, जो सीधे बालों वाले तेल की तरफ भटकते हैं? आप अपने बालों को धोने के लिए क्या उपयोग करते हैं, इसके बारे में क्या? जो आपके लिए सबसे अच्छा है वह अगले व्यक्ति के लिए काम नहीं कर सकता है।

    तो वास्तव में इसके लिए और भी कुछ होना चाहिए। बाल भाइयों – लंदन के दो सबसे होनहार हेयर स्टाइलिस्ट, निक लैथम और सीन नोथर, जो नाइट्सब्रिज में हार्वे निकोल्स के हर्शेसन में पाए जा सकते हैं (शायद लंदन में सबसे अच्छे हेयरड्रेसिंग सैलून में से एक) – कहते हैं कि अपने बालों को धोना आपके मूल विचार से कहीं अधिक है : “जब आपके बाल धोने की बात आती है, तो समय के साथ हमने सीखा है कि आपके बालों को धोने का कोई “सही” तरीका नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि पालन करने के लिए कोई सरल टिप्स और नियम नहीं हैं, लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपके सुनहरे, मुलायम, सीधे बाल रोजाना धोना पसंद करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके घुंघराले बालों वाले दोस्त को भी ऐसा ही करना चाहिए।

    अपने बालों को ठीक से कैसे धोएं

    “मूल रूप से, आपके बालों का प्रकार, जीवनशैली (और थोड़ा घमंड) आपके बालों को धोने की दिनचर्या को प्रभावित करता है,” द हेयर ब्रदर्स कहते हैं।

    हालांकि, एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए: हमेशा दो बार शैंपू करें और केवल टिप्स का ध्यान रखें।

    दो बार शैंपू से धोना त्वचा को दो बार साफ करने के समान है। “वर्षों से शोरूम में हर बैकवाश के साथ दोहरी सफाई हुई है। यह गंदगी, पसीना, मृत त्वचा कोशिकाओं आदि को प्रभावी ढंग से हटाने का एकमात्र तरीका है। पहला शैम्पू कभी झाग नहीं देता है और आमतौर पर गंदगी को हटा देता है। दूसरा शैम्पू वास्तव में आपके स्कैल्प को झाग और साफ़ करेगा। आपके बाल स्कैल्प से शुरू होते हैं, इसलिए बालों की जड़ों को धोते समय कोमल रहें। अपने नाखूनों का उपयोग करने या बहुत आक्रामक होने से बचें, और कम से कम दबाव डालें। स्कैल्प की धीरे-धीरे मालिश करने के दो राउंड – पहला बिल्ड-अप हटाने के लिए और दूसरा स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए। जब तक आप इसे अपनी उंगलियों से रगड़ते हैं तब तक अपने बालों को तब तक रगड़ें जब तक कि आपके बाल झड़ जाएं। ठंडे पानी से धोने से एपिडर्मिस को सील करने और बालों के रोम को गहराई से साफ करने में मदद मिलती है। यह रक्त संचार और जागृति के लिए भी अच्छा है।

    जड़ों पर बाल नए, कुंवारी होते हैं, इसलिए इसे सिरों की तरह कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है। ये ऐसे टुकड़े हैं जो क्षतिग्रस्त हैं, सूखे हैं, और उन्हें अतिरिक्त टीएलसी की आवश्यकता है।

    क्या रोजाना बाल धोना हानिकारक है?

    नहीं, यदि आपके बाल विशेष रूप से तैलीय हैं, जिन्हें प्रतिदिन सफाई की आवश्यकता होती है, तो इसे चालू करें। लेकिन अगर आप हर दिन अपने बाल धोते हैं, तो आपको “डबल क्लीन” करने की ज़रूरत नहीं है, द हेयर ब्रदर्स कहते हैं। “आप अपनी खोपड़ी को उसकी सारी नमी से वंचित कर देंगे, और बदले में आपके प्राकृतिक तेल इसकी भरपाई के लिए दोगुना हो जाएंगे।

    हालांकि, ज्यादातर लोगों को अपने बालों को नियमित रूप से धोने की जरूरत नहीं होती है। “जितनी बार आपको लगता है कि अपने बालों को धोना सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हमें लगता है कि लोग अपने बाल बहुत बार धोते हैं – सप्ताह में तीन बार बहुत ज्यादा होता है। ”

    क्या आपके बालों का प्रकार निर्धारित करता है कि आप अपने बालों को कैसे धोते हैं?

    हाँ, कुछ प्रकार के बालों को अपने बालों को एक निश्चित तरीके से धोना चाहिए…

    घुँघराले बाल:

    “ओवर-स्क्रबिंग से बचें,” द हेयर ब्रदर्स कहते हैं। “यदि आप सोमवार को अपने बाल धोते हैं, तो कंडीशनर या कपलिंग का उपयोग केवल बुधवार को करें। कंडीशनर में थोड़ी मात्रा में सल्फेट किसी भी गंदगी को हटा देगा। शॉवर में कंडीशनर को ब्रश करने का प्रयास करें। शुक्रवार को वापस शैम्पू पर जाएं।

    पतले बाल:

    “अत्यधिक सुगंधित, पैराबेन युक्त शैंपू और कंडीशनर से बचें। यह सब आपके बालों में बनता है और इसे सीधा दिखता है। इसके अलावा, कोशिश करें कि बहुत अधिक कंडीशनर का उपयोग न करें – प्राकृतिक तेल कंडीशनर का काम करेंगे। बालों में बहुत अधिक भारी चीजें जमा हो जाती हैं और अच्छे बाल खराब दिखने लगते हैं।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *